Difference Between Ram and Rom | RAM और ROM मेमोरी मे अंतर

RAM और ROM दोनों ही कंप्यूटर की आंतरिक यादें हैं। जहाँ RAM एक अस्थायी मेमोरी है, ROM कंप्यूटर की स्थायी मेमोरी है। RAM और ROM के बीच कई अंतर हैं, लेकिन मूल अंतर यह है कि RAM एक रीड-राइट मेमोरी है और ROM एक रीड ओनली मेमोरी है। हम आपको डीटेल मे  बताते है इनमे क्या अंतर होता है |

रैम की परिभाषा

RAM एक रैंडम एक्सेस मेमोरी है;  इसका मतलब है कि सीपीयू रैम मेमोरी के किसी भी एड्रेस लोकेशन पर सीधे पहुंच सकता है।  रैम कंप्यूटर की एक त्वरित सुलभ मेमोरी है।  यह डेटा को अस्थायी रूप से संग्रहीत करता है। RAM एक अस्थिर मेमोरी है। रैम डेटा को तब तक स्टोर करता है जब तक पावर स्विच ऑन न हो जाए। एक बार जब सीपीयू की शक्ति को बंद कर दिया जाता है तो रैम में पूरा डेटा मिट जाता है।  वर्तमान में संसाधित किए जाने वाले डेटा को रैम में होना चाहिए।  रैम की स्टोरेज क्षमता 64 एमबी से 4 जीबी तक है। रैम कंप्यूटर की सबसे तेज और महंगी मेमोरी है।  यह कंप्यूटर की रीड-राइट मेमोरी है।  प्रोसेसर रैम से निर्देशों को पढ़ सकता है और रैम को परिणाम लिख सकता है।  रैम में डेटा को संशोधित किया जा सकता है।

रैम, स्टैटिक रैम और डायनामिक रैम दो प्रकार के होते हैं।

स्टैटिक रैम वह है जिसे इसके अंदर डेटा को बनाए रखने के लिए शक्ति के निरंतर प्रवाह की आवश्यकता होती है।  यह DRAM की तुलना में अधिक तेज़ और महंगी है।  इसका उपयोग कंप्यूटर के लिए कैश मेमोरी के रूप में किया जाता है। इसे धारण करने वाले डेटा को बनाए रखने के लिए डायनेमिक रैम को ताज़ा करने की आवश्यकता है।  यह स्थिर रैम की तुलना में धीमी और सस्ती है।

ROM की परिभाषा

ROM एक Read Only Memory है। ROM में डेटा केवल CPU द्वारा पढ़ा जा सकता है लेकिन, इसे संशोधित नहीं किया जा सकता है। CPU सीधे ROM मेमोरी को एक्सेस नहीं कर सकता है, डाटा को पहले RAM में ट्रांसफर करना होता है, और फिर CPU उस डेटा को RAM से एक्सेस कर सकता है।

रैम ओर रोम

रैम ओर रोम दोनों ही कंप्युटर की मेमोरी है, इन दोनों मे से एक मेमोरी को भी अगर हटा दिया जाए तो कंप्युटर काम करना बंद कर देगा, इसलिए हम यह कह सकते है कि  कंप्युटर के लिए यह दोनों ही महत्वपूरण मेमोरी है, रोम को हम आसानी से चेंज नहीं कर सकते ,अपग्रेड नहीं कर सकते, जबकि रैम को हम जब चाहे अपग्रेड कर सकते है, अपनी जरूरत के अनुसार हम रैम को बड़ा सकते है | आज कल जो मार्केट मे नए कंप्युटर आ रहे है, वह 16 GB रैम तक आ रहे है , इतना ही नहीं हम एक एक्स्ट्रा रैम लगा सके उसके लिए भी कंप्युटर मे एक खाली स्लॉट दिया जाता है | आशा करते है आपको जानकारी पसंद आई होगी रैम और रोम के सारे सवाल आपके दूर हो गए होंगे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *