ePass for Lockdown ePassCovid19.pais.net.in online apply steps

ePassCovid19.pais.net.inपंजाब ई-पास

पंजीकरण ePassCovid19.pais.net.in पर – पिछले साल के लॉकडाउन से के बाद, पंजाब ने कुछ प्रमुख कदम उठाए हैं जैसे कि उन लोगों के लिए पंजाब ई-पास जारी करना, जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है। व्यक्ति पंजाब सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और केवल आपात स्थिति में लॉकडाउन के दौरान अपने संबंधित ई-पास को स्थानांतरित करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। इस बीच, पंजाब सरकार ने कोविड के आलोक में राज्य में लॉकडाउन को 31 मई 2021 तक और बढ़ा दिया है।

पंजाब ई-पास के लिए आवेदन कैसे करें?

दो प्रकार के ई-पास हैं जिनके लिए पंजाब के नागरिक, साथ ही अन्य व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं। पहला ई-पास विशेष रूप से पंजाब के नागरिकों के लिए राज्य के भीतर ही किसी भी तरह की आवाजाही के लिए है। यह वास्तविक लॉकडाउन ईपास है। दूसरा उन व्यक्तियों के लिए है जो या तो दूसरे राज्यों से पंजाब आ रहे हैं या किसी अन्य राज्यों में जाने के लिए पंजाब को पार करने की जरूरत है। यह मुख्य रूप से एक E-Registration पास है।

पंजाब लॉकडाउन ई पास के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पंजाब राज्य के भीतर जाना चाहते हैं, तो आपको लॉकडाउन ई-पास प्राप्त करने की आवश्यकता है। आप इन प्रमुख चरणों का पालन करके पंजाब लॉकडाउन ईपास के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चरण – 1 – https://epasscovid19.pais.net.in/ लिंक के माध्यम से पंजाब सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण-2 – अब उपलब्ध दो विकल्पों में से लॉकडाउन पास के विकल्प पर क्लिक करें।

चरण – 3 – जो पेज खुलेगा, उसमें पोर्टल पर मांगी गई सभी जानकारियों के साथ पूरा आवेदन पत्र भरें।

चरण – 4 – आपको अपने सरकार द्वारा अनुमोदित दो फोटो पहचान पत्र अपलोड करने होंगे जो आधार कार्ड, चुनावी कार्ड, पैन कार्ड और अन्य में से कोई भी हो सकते हैं।

स्टेप – 5 – अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करें।

चरण – 7 – अपने आंदोलन के उद्देश्य को बताते हुए एक दस्तावेज़ अपलोड करें।

स्टेप – 8 – अब डिक्लेरेशन पर टिक करें और सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।

पंजाब ई-पास आवेदन ऑनलाइन जमा करने के बाद, आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण एसएमएस मिलेगा जिसे आपने ई-पास के लिए फॉर्म जमा करते समय दर्ज किया है। यदि आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको अपना ई-पास उसी मोबाइल नंबर पर प्राप्त करना चाहिए जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।

पंजाब ई-पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें?

पंजाब ई-पंजीकरण उन व्यक्तियों के लिए अनिवार्य होगा जो किसी अन्य राज्य से पंजाब की यात्रा कर रहे हैं या किसी अन्य गंतव्य तक पहुंचने के लिए पंजाब को पार कर रहे हैं। ई-पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरण – 1 – एक बार फिर https://epasscovid19.pais.net.in/ पर साइट पर जाएं।

चरण – 2 – अब इस बार, आपको दूसरे विकल्प का चयन करना होगा जो कि ई-पंजीकरण है।

चरण – 3 – एक नए टैब पर एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आवेदन पत्र भरना होगा।

चरण – 4 – इस आवेदन पत्र पर, आपको यह भी चुनना होगा कि आपने आरटी-सीपीआर परीक्षण लिया है या आपने टीकाकरण लिया है।

चरण – 5 – किसी भी स्थिति में, आपको इस जानकारी को साबित करने वाले दस्तावेज़ को अपलोड करना होगा।

चरण – 6 – अब, पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

बार-बार यात्रियों के लिए:

चरण – 7 – यदि आप बार-बार यात्रा करने वाले हैं, तो आपको इस पृष्ठ के शीर्ष पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप – 8 – अगले पेज पर जो खुलेगा, आपको सबसे पहले अपना पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा।

चरण – 9 – इसके बाद, आपको आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी प्रदान करनी होगी।

चरण – 10 – आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

चरण – 11 – अब, आवेदन को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

प्रत्येक मामले में आवेदन जमा करने के बाद, आपके द्वारा उपयोग किए गए मोबाइल नंबर पर आपको एक पुष्टिकरण एसएमएस प्राप्त होगा। आवेदन के अनुमोदन पर, आपको पंजीकरण ई-पास के साथ एक और एसएमएस प्राप्त होगा जिसे आप अपनी यात्रा के दौरान ले जा सकते हैं।

पंजाब ई पास महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

  • पंजाब सख्त लॉकडाउन दिशानिर्देशों के साथ आया है और जो लोग ई-पास के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें भी उन सभी का पालन करना होगा।
  • ईपास केवल उन व्यक्तियों के लिए है जो स्वास्थ्य सेवा, बैंकिंग, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और परिवहन, आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी, वित्तीय क्षेत्रों के व्यक्तियों, विनिर्माण इकाइयों और अन्य जैसी आवश्यक सेवाओं में शामिल हैं।
  • आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों के अलावा, केवल वही व्यक्ति ई-पास के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास उचित चिकित्सा दस्तावेज अपलोड करके कोई गंभीर चिकित्सा आपात स्थिति है।
  • ईपास के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को सभी वैध दस्तावेज और सही जानकारी जमा करना सुनिश्चित करना होगा; अन्यथा, आवेदन तुरंत खारिज कर दिया जाएगा।
  • अन्य राज्यों से पंजाब में प्रवेश करने के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों ने अपना आरटी-सीपीआर परीक्षण किया होगा और ई-पंजीकरण आवेदन पत्र पर एक नकारात्मक रिपोर्ट अपलोड की जानी चाहिए।
  • यदि व्यक्तियों ने पहले ही टीकाकरण कर लिया है और टीकाकरण की तारीख से 2 सप्ताह बीत चुके हैं, तो टीकाकरण प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जा सकता है।
  • ई-पास या ई-पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र पर अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज या तो पीएनजी या जेपीईजी फाइल फॉर्मेट में होने चाहिए।
  • फ्रीक्वेंसी ट्रैवलर ई-पास की वैधता अधिकतम 30 दिनों की होनी चाहिए।

पंजाब लॉकडाउन दिशानिर्देश

जबकि पंजाब सरकार ने राज्य में तालाबंदी के विस्तार की बात कही है, कुछ प्रमुख दिशानिर्देश हैं जो जनता के सुचारू संचालन के लिए निर्धारित हैं।

  • भोजन, पेय, दवा आदि आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली सभी दुकानें यथावत रहेंगी। लेकिन राज्य सरकार ने इन दुकानों को खोलने और बंद करने का एक निश्चित समय निर्धारित करने के लिए इसे अलग-अलग चरणों और जिलों में छोड़ दिया है।
  • राज्य सरकार ने केवल उन व्यक्तियों के लिए लॉकडाउन ई-पास की शुरुआत की है जो जनता को आवश्यक सेवाएं प्रदान करने में शामिल हैं, लेकिन इसका उपयोग वे व्यक्ति भी कर सकते हैं जिनके पास चिकित्सा आपात स्थिति है। इसके अलावा किसी अन्य कारण से कोई अन्य व्यक्ति ई-पास के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।
  • पंजाब आने वाले व्यक्तियों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। साथ ही, जो व्यक्ति अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के लिए पंजाब को पार कर रहे हैं, उन्हें भी यह ई-पंजीकरण करवाना चाहिए। ऐसे व्यक्तियों को किए गए आरटी-सीपीआर परीक्षण की उचित नकारात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी चाहिए।
  • स्कूल या शैक्षिक केंद्र, यदि खुले हैं, तो केवल 50% शिक्षण कर्मचारी होंगे और अन्य को ऑनलाइन कक्षाएं लेने की सलाह दी जाती है।
  • दिए गए दिशा-निर्देशों और नियमों का पालन नहीं करने पर पकड़े गए किसी भी व्यक्ति को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *