How to speed up windows | Windows 10 Ki Speed Kaise Badhaye

विंडोज 10

विंडोज 10 को फास्ट करने का तरीका जानना एक कौशल है, जो सभी विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं को पता होना चाहिए। हालाँकि विंडोज 10 Microsoft से सबसे कुशलता से कोडित ऑपरेटिंग सिस्टम है, फिर भी एक समय आएगा जब यह धीमा हो सकता है। उन अनुप्रयोगों और सुविधाओं को पहले से ही ब्लोट वेयर और अस्थायी फ़ाइलों को जोड़ने के बिना बड़ी मात्रा में सिस्टम संसाधनों की आवश्यकता होती है।

यदि आप कंप्यूटर के जानकार नहीं हैं, तो चिंता न करें। आपको यह जानने के लिए एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है कि विंडोज 10 को कैसे गति दी जाए क्योंकि यह वास्तव में उतना जटिल नहीं है जितना लगता है। और, यह ऐसा करने के लायक है क्योंकि यह आपके कंप्यूटर को टिप-टॉप आकार में वापस लाने और बेहतर तरीके से काम करने में मदद करेगा। आखिरकार, जब एक हैंग का सामना कर रहा है, तो पीसी का उपयोग करने में आनंद नहीं मिलता।

कंप्यूटर को समय और लगातार उपयोग के साथ थोड़ी मदद की आवश्यकता होगी। हम आपको यह सिखाने के लिए कि विंडोज 10 को कैसे गति दें, अनचाहे विशेष प्रभावों को अक्षम करने और हार्डवेयर अपग्रेड करने के लिए अवांछित कार्यक्रमों को डीफ़्रैग करने और साफ़ करने से।

अपने पीसी को रीस्टार्ट करें

हालांकि यह एक स्पष्ट कदम लग सकता है, कई उपयोगकर्ता अपनी मशीनों को एक सप्ताह के लिए चालू रखते हैं। विंडोज 10 स्वचालित रूप से प्रदर्शन को सोने के लिए डाल देगा, लेकिन पहले से शुरू की गई कोई भी प्रक्रिया जारी रहेगी। ये समय के साथ जमा हो सकते हैं और आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकते हैं।

विंडोज बटन पर क्लिक करके और ‘पावर बटन’ का चयन करके, आप इसे समाप्त करने के बाद अपने पीसी को हर दिन बंद करके इस समस्या को ठीक कर सकते हैं।

ऐसा करने से पहले किसी भी चल रहे प्रोग्राम को बंद करना और अपना काम बचाना सुनिश्चित करें। यदि आपका पीसी इस हद तक धीमा हो गया है कि आप विंडोज मेनू को प्रदर्शित नहीं कर सकते हैं, तो मैन्युअल रूप से पावर बटन को दबाए रखें जब तक कि कंप्यूटर पूरी तरह से बंद न हो जाए।

कंप्युटर को अपडेट करे

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 के लिए लगातार अपडेट जारी करता है, जो सिस्टम के प्रदर्शन को कम करने वाले सामान्य bugs को ठीक करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनमें से कुछ काफी मामूली हैं, जबकि अन्य आपके सिस्टम में महत्वपूर्ण परिवर्तन करते हैं, दक्षता को अधिकतम करते हैं।

यदि मशीन का प्रदर्शन पिछड़ रहा है, तो Windows मेनू खोलें और खोज बार में ‘अपडेट’ टाइप करें और अपनी सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए ‘अपडेट के लिए जांचें’ पर क्लिक करें।

यदि कोई बड़ा अपडेट उपलब्ध है, तो जारी रखने से पहले अपने व्यक्तिगत डेटा को सहेजना और बैकअप लेना सुनिश्चित करें। आपके पीसी को सभी उपलब्ध अपडेट को लागू करने के लिए कई बार पुनरारंभ करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके अंतिम अपडेट के बाद कुछ समय हो गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई और अधिक उपलब्ध नहीं है, को पुनः आरंभ करने के बाद फिर से ‘अपडेट के लिए जांचें’ पर क्लिक करें।

स्टार्टअप ऐप्स की जांच करें

पीसी चल प्रक्रियाओं की सरासर संख्या से नीचे हो सकते हैं। यह अक्सर होता है क्योंकि कई इंस्टालर आपके द्वारा लॉग इन करने के तुरंत बाद सिस्टम की गति को धीमा करते हुए विंडोज को अपने प्रोग्राम चलाने के लिए निर्देश देंगे।

अपने स्टार्टअप कार्यक्रमों की जांच करने के लिए, टास्क मैनेजर खोलें (Ctrl + Alt + Del), फिर ‘स्टार्टअप’ टैब पर क्लिक करें। प्रत्येक कार्यक्रम के लिए ‘स्टार्टअप इम्पैक्ट’ मूल्यों पर पूरा ध्यान दें ‘हाई’ क्योंकि यह उन ऐप्स को स्पॉट करने का एक अच्छा तरीका है जो आपके सिस्टम को धीमा करने की संभावना रखते हैं।

एक प्रोग्राम को लॉगिन पर लॉन्च करने से रोकने के लिए बस राइट-क्लिक करें और disable करें’ चुनें।

डिस्क क्लीनअप चलाएं

डिस्क क्लीनअप एक असाधारण रूप से निर्मित विंडोज उपयोगिता है। आप इसका उपयोग अस्थायी फ़ाइलों को साफ़ करने के लिए कर सकते हैं जो आपकी मशीन पर जमा होती हैं, जैसे कि छवि थंबनेल, डाउनलोड की गई फ़ाइल और ऑफ़लाइन वेबपृष्ठ।

विंडोज मेनू पर क्लिक करें और आरंभ करने के लिए खोज बार में ‘डिस्क क्लीनअप’ टाइप करें। उपयोगिता आपको हटाने के लिए फ़ाइलों का विकल्प प्रदान करेगी। बस प्रत्येक विकल्प के बगल में स्थित चेक बॉक्स को चिह्नित करें। शुरू करने के लिए ‘क्लीन अप सिस्टम फाइल्स’ पर क्लिक करें। डिस्क क्लीनअप आपके द्वारा सहेजे गए स्थान की मात्रा की गणना करेगा।

यह आपकी हार्ड ड्राइव पर किसी भी फाइल को हटाने का एक अच्छा अवसर है जिसकी आपको अब आवश्यकता नहीं है। शुरू करने के लिए एक आसान स्थान आपका ‘डाउनलोड’ फ़ोल्डर है।

एक्स्ट्रा सॉफ्टवेयर निकालें

कई पीसी विक्रेता अपनी मशीनों को बंडल किए गए थर्ड पार्टी सॉफ़्टवेयर के साथ भेजते हैं, जो कि इसके बड़े आकार और अनावश्यक प्रकृति के कारण कभी-कभी ‘ब्लोटवेयर’ कहलाता है। कई कंप्यूटर उपयोगकर्ता एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए सॉफ़्टवेयर भी स्थापित करते हैं और इसे फिर से उपयोग नहीं करते हैं।

निरर्थक कार्यक्रम आपके हार्ड ड्राइव पर जगह लेते हैं और प्रदर्शन को कम कर सकते हैं। अपने इंस्टॉल किए गए ऐप्स को जांचने के लिए ‘कंट्रोल पैनल’> ‘प्रोग्राम्स’> ‘प्रोग्राम्स एंड फीचर्स’> ‘अनइंस्टॉल ए प्रोग्राम’ पर जाएं।

किसी भी ऐसे प्रोग्राम पर राइट-क्लिक करें जिसकी आपको अब आवश्यकता नहीं है और ‘अनइंस्टॉल’ चुनें। विंडोज 10 आपके सिस्टम में बदलाव करने की अनुमति मांगेगा। जारी रखने के लिए ‘हां’ पर क्लिक करें।

स्पेशल इफेक्ट एव नोटिफिकेशन को बंद करे

स्पेशल इफेक्ट पर विंडोज 10 बल्कि भारी हो जाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से विंडोज और अन्य सुविधाओं को फीका करने और देखने के लिए फीका करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। अन्य संसाधन-गहन लेकिन अनावश्यक विशेषताओं में पारभासी और एनिमेशन शामिल हैं।

अपने पीसी को मूल बातें पर ले जाने के लिए, विंडोज मेनू खोलें और ‘सिस्टम’ खोजें, फिर ‘एडवांस्ड सेटिंग्स’ टैब पर जाएं और ‘नोटिफिकेशन सेटिंग’ चुनें।

‘विज़ुअल इफेक्ट्स’ टैब के तहत, ‘कस्टम’ के लिए रेडियो बटन पर क्लिक करें। यहां से, आप किसी भी विज़ुअल इफ़ेक्ट को डिसेबल करना चाहते हैं, जिसके पास टिक बॉक्स अनचेक कर सकते हैं। अपने परिवर्तनों की पुष्टि करने के लिए ‘लागू करें’ पर क्लिक करें।

ट्रैन्स्पेरन्सी इफेक्ट बंद करें

एनीमेशन जैसी सुविधाओं को प्रदर्शित करने के लिए अपने सिस्टम संसाधनों का भारी उपयोग करने के अलावा, विंडोज 10 कार्य मेनू जैसे कुछ सुविधाओं के लिए पारदर्शिता प्रभाव भी नियुक्त करता है। यह प्रतीत होता है हल्का और सरल प्रभाव वास्तव में आकर्षित करने के लिए वास्तव में काफी जटिल है, क्योंकि सिस्टम को एक ही विमान को दो बार गणना करने की आवश्यकता होती है।

पारदर्शिता प्रभावों को अक्षम करने के लिए, विंडोज मेनू खोलें और टाइप करें ‘स्टार्ट स्टार्ट, टास्कबार और एक्शन सेंटर पारदर्शी। यह ‘कलर’ सेटिंग्स को खींच देगा। यहां से आप पारदर्शिता को बंद करना चुन सकते हैं।

आप यहां ‘लाइट’ और ‘डार्क’ के बीच डिफ़ॉल्ट ऐप मोड को भी बदल सकते हैं। यह आपके सिस्टम की गति को प्रभावित नहीं करेगा लेकिन आपके डेस्कटॉप को आंखों पर आसान बना सकता है।

अपनी रैम को अपग्रेड करें

वर्चुअल मेमोरी (RAM) की मात्रा बढ़ाकर आपके पीसी की समग्र गति को बेहतर बनाया जा सकता है। विंडोज 10 को सुचारू रूप से चलाने के लिए न्यूनतम 4 जीबी की आवश्यकता होती है, हालांकि यह वीडियो गेम जैसे संसाधन-भूख ​​वाले अनुप्रयोगों को ध्यान में नहीं रखता है।

इसका सबसे आसान उपाय है अधिक RAM स्थापित करना। आपके पीसी में एक निश्चित संख्या में रैम ‘स्लॉट’ होते हैं, जिसमें आप चिप्स डाल सकते हैं। अपनी मशीन के उपयोग की स्मृति के प्रकार को निर्धारित करने के लिए, कार्य प्रबंधक (Ctrl + Alt + Del) खोलें, फिर ‘प्रदर्शन’ पर क्लिक करें। सिस्टम उपयोग में किसी भी मेमोरी स्लॉट को प्रदर्शित करेगा और साथ ही उपयोग किए गए प्रकार को भी बताएगा।

नए रैम चिप्स को स्थापित करना काफी सरल है। यदि आप इसे स्वयं करते हैं तो नाजुक घटकों को नुकसान से बचाने के लिए एक विरोधी स्थैतिक कलाई का पट्टा का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, कई पीसी मरम्मत स्टोर आपके लिए एक छोटे से शुल्क के लिए हार्डवेयर अपग्रेड करने में प्रसन्न होंगे।

SSD का उपयोग करें

SSDs (सॉलिड स्टेट ड्राइव्स) फ्लैश मेमोरी का उपयोग करते हैं, उसी तरह का यूएसबी स्टिक में पाया जाता है। वे पारंपरिक यांत्रिक हार्ड ड्राइव की तुलना में बहुत तेज़ पहुंच और लेखन समय की अनुमति देते हैं जो मैग्नेटाइज़्ड डिस्क का उपयोग करते हैं।

SSDs नियमित हार्ड ड्राइव की तुलना में प्रति जीबी अधिक खर्च करते हैं, लेकिन यदि आप लागत का भुगतान करने के इच्छुक हैं, तो आपको बूट समय, फ़ाइल एक्सेस समय और समग्र सिस्टम जवाबदेही में भारी सुधार दिखाई देगा।

यदि आप खुद से स्थापित करने के लिए एसएसडी खरीदना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी मशीन के लिए सही आकार (पोर्टेबल उपकरणों के लिए 2.5 “, डेस्कटॉप मशीनों के लिए 3,5”) है। आप अपने मौजूदा हार्ड डिस्क से अपने नए एसएसडी में सामग्री की नकल करने के लिए मुफ्त सॉफ्टवेयर जैसे क्लोन्ज़िला का उपयोग कर सकते हैं। Clonezilla के साथ अपनी हार्ड ड्राइव को कैसे क्लोन करें, इस बारे में हमारा गाइड देखें।

सिस्टम मेंटेनेंस करे

विंडोज 10 में एक अंतर्निहित उपयोगिता है जो नियमित सिस्टम मेंटेनेंस कार्यों को निष्पादित करती है जैसे कि हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट करना, अपडेट के लिए स्कैन करना और मैलवेयर की जांच करना।

ये कार्य आमतौर पर आपके पीसी के निष्क्रिय होने की पृष्ठभूमि में चलते हैं लेकिन अगर आपने सिस्टम परफॉर्मेंस के साथ किसी मुद्दे पर ध्यान दिया है, तो आप चाहें तो मेन्युअल रूप से रखरखाव चला सकते हैं।

आरंभ करने के लिए, नियंत्रण कक्ष खोलें, ‘सिस्टम और सुरक्षा का चयन करें और फिर’ सुरक्षा और रखरखाव ‘चुनें। रखरखाव के विकल्पों का विस्तार करने के लिए तीर पर क्लिक करें। यहां से आप ‘स्टार्ट मेंटेनेंस’ का चयन कर सकते हैं।

हम आशा करते है, आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपका कोई भी सवाल है, तो आप नीचे कमेन्ट कर सकते हो, हम आपके कमेन्ट का जरूर रिप्लाइ करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *